X Close
X

राज्य, संघों के खेल मंत्रियों के साथ 2 दिनी सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे रिजिजू


697463
नई दिल्ली, 12 जुलाई । केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के युवा मामलों एवं खेल विभाग के प्रभारी मंत्रियों के साथ मंगलवार और बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दो दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

सम्मेलन का मकसद देशभर के नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की गतिविधियों के साथ-साथ जमीनी स्तर के खेल विकास के लिए रोडमैप तैयार करना है।

रिजिजू ने इस बैठक को आयोजित कराने के फैसले को लेकर कहा, "देश अब अनलॉक के दूसरे चरण में है और खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्यों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है। लॉकडाउन के दौरान युवा मामलों और खेल, दोनों की गतिविधियां बड़े लक्ष्यों को ध्यान में रखते कर निर्धारित किए गए। हमारे एनकेवाईएस और एनएसएस स्वयंसेवकों ने नागरिक निकायों के साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए लगातार काम किया है।"

उन्होंने कहा, "खेलों में भी ऑन-फील्ड प्रशिक्षण बंद रहने के बावजूद, सभी स्तरों के एथलीटों के साथ-साथ कोचों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया गया, ताकि एथलीट और कोच खेल के करीब रह सकें। हम इन सभी के प्रभाव का आकलन करना चाहते हैं और गतिविधियां राज्यों के सहयोग से आगे बढ़ने की हमारी योजना है।"

सम्मेलन के दौरान देश के सभी स्कूलों में पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में फिटनेस और खेल को शामिल करने पर भी चर्चा की जाएगी। साथ ही इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में खेलो इंडिया टूर्नामेंट और यूथ फेस्टिवल आयोजित करने पर भी फैसला लिया जाएगा।

खेल मंत्री ने कहा, "अगर हम 2028 ओलंपिक में भारत को शीर्ष 10 देशों में शामिल करने के सपने को साकार करना चाहते हैं तो जमीनी स्तर पर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना महत्वपूर्ण है और हमें अभी से ही यह प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।"

--आईएएनएस

(RTI NEWS)
RTI News