X Close
X

स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफलाइटिस समाप्ति की ओर : योगी


New Delhi:

मथुरा, 11 सितंबर | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां कहा कि जिस स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने किया था, उस मिशन का नतीजा यह है कि इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी आज समाप्ति की ओर है। इसी कारण हमें आज प्लास्टिक मुक्त भारत की भी प्रेरणा मिलती है। योगी मथुरा में प्रधानमंत्री के वेटेरिनरी विश्वविद्यालय में आयोजित दो वृहद पशु आरोग्य मेले के शुभारंभ एवं अनेक योजनाओं के लोर्कापण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिन्होंने वर्ष 2014 में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए इसे एक जन-आंदोलन का रूप दिया और हर गरीब परिवार को एक-एक शौचालय देने का कार्य किया। स्वच्छ भारत मिशन के कारण विषाणु जनित बीमारी, इंसेफलाइटिस आज समाप्ति की ओर है। प्रदेश के 38 जनपद विगत 40 वर्षो से इस बीमारी से प्रभावित थे, विगत ढाई वर्ष में इस बीमारी से मृतकों की संख्या में 65 प्रतिशत की कमी हुई है।"

योगी ने गोरखपुर में दिमागी बुखार से हुई मौतों का जिक्र करते हुए कहा, "2016 में मस्तिष्क ज्वर से 436 मरीजों की मौत हुई थी। 2018 में 1279 में से 125 मरीजों की मौत हुई। वहीं अब 2019 में मौतों की संख्या घटकर 22 रह गई है।"

इस दौरान केंद्रीय पशुधन विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा, "मोदी जी ने किसानों के हितों को लेकर जो कदम उठाए हैं, वे स्वागत योग्य हैं। इन योजनाओं से पशुओं के साथ पशुपालक भी लाभान्वित होंगे। इस दौरान 51 करोड़ पशुओं का टीकाकरण होगा। यह कार्यक्रम पूरे देश में होगा। यह पशु के लिए ही नहीं, पशु पालक के लिए अभयदान होगा।"

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "हम नए भारत के संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। इस बार राष्ट्र खुले में शौच मुक्त होकर महात्मा गांधी को श्रद्घांजलि देगा। देश मे 25 हजार टन कचरा निकलता है, जिसका केवल 30 फीसद ही रिसायकिल होता है। हमें प्लास्टिक के कचरे को मुक्त करने का संकल्प लेना है।"

 

RTI News