X Close
X

हांगकांग : पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर छोड़े आंसूगैस के गोले


New Delhi:

हांगकांग, 24 अगस्त | हांगकांग में शनिवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद दंगा-रोधी पुलिस बल ने आंसूगैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। बीजिंग ने अमेरिकी बलों पर आंदोलन को प्रायोजित करने का आरोप लगाया है। हांगकांग में पिछले 12 सप्ताह से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। शनिवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने औद्योगिक क्वून तोंग इलाके में मार्च किया, जिन्हें दर्जनों दंगा-रोधी पुलिसकर्मियों ने ढाल की मदद से रोकने की कोशिश और पुलिस थाने के सामने लाठीचार्ज किया।

प्रदर्शनकारियों में कई हैट और नकाब पहने हुए थे। प्रदर्शन के दौरान अगली पंक्ति में चल रहे लोगों ने मिलकर यातायात अवरोधक और बांस-बल्लियों को हटा दिया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने गुलेल की मदद से पत्थर फेंके, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े।

हांगकांग में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन अब जून के शुरू में एक स्थायी प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ शुरू हुआ था।

अब लोगों का प्रदर्शन एक व्यापक आंदोलन में बदल गया है, जो चीनी विशेष स्वायत्त क्षेत्र में लोकतांत्रिक सुधारों की मांग कर करते हुए बीजिंग के सत्तावादी शासन का विरोध कर रहा है।

बीबीसी ने बताया कि शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने क्वान टोंग के एक पुलिस स्टेशन के बाहर कई घंटों तक पुलिस का सामना किया, जहां बांस के खंभे और बैरिकेड्स लगाए गए थे।

प्रदर्शनकारियों के प्रदर्शन के बाद पुलिस और अधिकारियों द्वारा ईंटों और पानी की बोतलों को फेंकने के बाद गतिरोध समाप्त हो गया और अधिकारियों ने कुछ प्रदर्शनकारियों को डंडों से पीटकर जवाब दिया, वहीं कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।

वाशिंगटन ने हालांकि चीन के दावों को खारिज कर दिया।

 

RTI News